दाेस्त का अपहरण कर पैसे नहीं फिराैती में मांगे 100 बिटक्वाइन, जिनकी कीमत है 20 कराेड़ रुपये!

गुवाहाटी। असम की राजधानी गुवाहाटी में अपहरण व रंगदारी का अनाेखा मामला सामने आया है जाे कि शायद अपनी तरह का देश का पहला हाे सकता है।

गुवाहाटी के प्रसिद्ध व्यवसायी के सुपुत्र अंकित सुराणा का उसके ही दाेस्ताें ने अपहरण कर लिया व फिराैती के ताैर पर परिवार वालाें से 100 बिटक्वाइन की मांग की, जिनकी कीमत लगभग 20 कराेड़ रुपये के बराबर है।

हालांकि असम पुलिस ने इस अपहरण की गुत्थी काे सुलझाते हुये अपहृत अंकित सुराणा काे सुरक्षित बचा लिया व उसके अपहरणकर्ता दाेस्ताें व अन्य लाेगाें काे गिरफ्तार कर लिया।

Pix by UB Photos

कैसे हुआ अपहरण?

इस बारे में गुवाहाटी के पुलिस कमिश्नर दिगन्त बाेरा (IAS) ने एक प्रेस वार्ता में पूरे प्रकरण की जानकारी दी। उन्हाेंने बताया कि गत 1 फरवरी की रात काे अंकित सुराणा अपने ही दाेस्त के बुलावे पर उसकी पार्टी में शामिल हाेने के लिये गुवाहाटी के भरलुमुख स्थित अपने घर से निकला।

अंकुर सुराणा

लेकिन इसके बाद से ही युवक से परिवार वालाें का काेई संपर्क नहीं हाे पाया।

इससे उसके पिता मनाेज सुराणा व परिवार के लाेग चिंतित हाे गये। काफी खाेज खबर करने के बावजूद भी अंकुर का काेई सुराग नहीं लग पाया।

इसके बाद 2 फरवरी की शाम काे मुम्बई में रहने वाली अंकुर की बहन उमंग सुराणा के माेबाइल पर एक व्हाट्सएप पर एक अज्ञात व्यक्ति का काॅल आया जिसमें इस व्यक्ति ने अंकुर के अपहरण की बात कही।

इसकी जानकारी अंकुर के पिता काे लगने के बाद उन्हाेंने तुरंत ही भरलुमुख पुलिस थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई।

पुलिस के शीर्ष अधिकारियाें ने इस अपहरण की गुत्थी काे सुलझाने व अंकुर काे सकुशल वापस लाने वे लिये आपरेशन शुरु कर दिया, जिसके बाद 4 फरवरी काे गुवाहाटी के पास आमसिंग चाय बागान इलाके से अंकुर काे घायल हालत में पाया गया। इस जगह के पास ही था व रिजार्ट जहां अंकुर काे पार्टी के लिये बुलाया गया था।

बिटक्वाइन की मांग कैसे की गईः

अंकुर की बहन के माेबाइल पर अपहरकर्ता ने एक क्यू आर काेड (QR Code) भेजा जाे कि एक डिजिटल वाले से जुड़ा था। काेड काे स्कैन करने के बाद ही 104 बिटक्वाइन के पेमेंन्ट का लिंक सामने आया। आपकाे बता दें कि 1 बिटक्वाइन की कीमत भारतीय रुपये में 20 लाख के करीब है।

अपहरणकारियाें के बिटक्वाइन की मांग काे लेकर पुलिस का मानना है कि इस गिराेह लंबी प्लानिंग के तहत इस अपहरण काे अंजाम दिया।

क्या हाेता है बिटक्वाइन?

बिटकाइन एक विकेन्द्रीकृत डिजिटल मुद्रा है। यह पहली विकेन्द्रीकृत डिजिटल मुद्रा है जिसका अर्थ है की यह किसी केन्द्रीय बैंक द्वारा नहीं संचालित होती। कम्प्यूटर नेटवर्किंग पर आधारित भुगतान हेतु इसे निर्मित किया गया है।

पुलिस की गिरफ्त में अंकुर के अपहरणकर्ताः

पुलिस ने इस पूरे मामले की जांच के बाद अब तक 5 लाेगाें काे गिरफ्तार किया है जिनमें 3 रिजार्ट के कर्मचारी है। पकड़े गये 5 लाेगाें के नाम हैः

1. रुपम दास (33) जाे कि रिजार्ट का मैनेजर है।

2. राजेन काइमल (33), रिजार्ट का कैशियर।

3. हरेन दास (48)।

4. अजहर चाैधरी (29)।

5. गाैतम दास (27)।

यह भी पढे़ः

जरुरत पड़ी ताे असम के लिये जान भी देने काे तैयार हूंः IPS आनंद मिश्रा

इस बीमारी से परेशान हैं सामन्था, फालाेवर्स से शेयर की यह जानकारी

1 thought on “दाेस्त का अपहरण कर पैसे नहीं फिराैती में मांगे 100 बिटक्वाइन, जिनकी कीमत है 20 कराेड़ रुपये!”

Comments are closed.